सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

रावण दुवारा लक्ष्मण को दिए उपदेश

रावण दुवारा लक्ष्मण को दिए  उपदेश

रावन  की प्रजा ने  रावण से कहा की श्री राम के नाम के पत्थर भी पानी पर तैरते है वो तो साक्षात् भगवान् है ,
तो रावण ने प्रजा से कहा की मैं भी यह चमत्कार कर सकता  हु मैं भी पत्थर पर अपना नाम लिखकर उसे तैरा सकता हूँ  तो  प्रजा को बहुत आशचर्य हुआ , जब  रावण इसका  प्रमाण देने गए तो उन्होंने एक पत्थर लिया और उस पर रावण लिख दिया  और उसे पानी में फेंक दिया  तो आश्चर्य हुआ की रावण तो एक दैत्य है  फिर भी उसके नाम के पत्थर पानी पर तैरने लग गए। प्रजा ने मान लिया की रावण भी भगवान से कम नहीं है। 

लेकिन यह बात रावण की धर्मपत्नी मंदोदरी को नहीं जमी , मंदोदरी रावण से बोली  हे प्राणनाथ मुझे पता है  की आप भगवान नहीं हो न ही आपके अंदर ऐसी कोई इच्छा शक्ति है की आप पत्थर को पानी पर तेरा सको तो आपने यह चमत्कार कैसे  किया ,


जवाब में रावण के कहा : मैंने एक पत्थर पर अपना नाम जरूर लिखा था  लेकिन उस पत्थर को पानी में फेंकने से पहले मैंने पत्थर से धीरे से कहा  "तुम्हे श्री राम की सौगंध अगर डूबा तो "  सन्सार के कण कण में श्री राम बसते है तो भला यह पत्थर उनकी बात की अवज्ञा कैसे कर सकता है। 


रामायण हमारे  जीवन का एक पवित्र ग्रन्थ है। बचपन से हम भगवान् श्री राम की कथा टीवी या हमारे बुजुर्गों से सुनते आ रहे है। लोग भगवान् श्री राम की कथा सुनते-सुनते कई  पड़ते है। हमारे देश में आज भी रामायण को अपना जीवन का आधार मानकर लोग रामायण को टेलीविज़न में बहुत च्याव से देखते है।

भारत में लोग भगवान श्री राम को मर्यादा पुरुषोत्तम के नाम से भी जानते है।  उनका यह नाम उनके नीति शास्त्रों के लिए रखा गया था। वो एक बहुत बड़े विद्वान् थे तथा भगवान् विष्णु के अवतार थे।  उन्होंने पृथ्वी पर अपना जनम राक्षसों के संघार के लिए लिया था। त्रेता युग  में रावण नाम के महामानव ने सम्पूर्ण विश्व और तीनों लोको पर अपने नाम का डंका बजा  दिया था। रावण को उनके कई नाम से जाना जाता है ,जैसे दशानन आदि।

कहा जाता है की रावण अपनी मर्त्यु के कारण खुद ही थे।  क्योंकि वे जानते थे भगवान् के हाथों से मृत्यु ही उन्हें मोक्ष प्रदान कर सकती है। रावण  एक बहुत बड़े विद्वान् थे। तीन लोको में उनके जितना ज्ञानी पुरुष कोई नहीं था। उन्हें चारों वेदों का ज्ञान था। लेकिन अपने घमंड और अधर्म के रास्ते पर चलने के कारण भगवान राम दुवारा उनका वध कर दिया गया था। वे ऐसे योद्धा थे जिन्होंने अपनी शिव भक्ति से भगवान शिव को प्रश्न कर वरदान मांग लिए थे। रावण ब्राह्मण कुल के थे। रावण के पिता ब्राह्मण और माता दैत्य (असुर) थी। उन्हीने अपने जीवन में बहुत अधर्म किए। जब रावण मृत्यु के अंतिम चरण पर थे तो भगवान् राम ने लक्षमण से कहा की हे लक्ष्मण तुम रवां से उनका अनुभव लेकर आओ। अनुभव एक ऐसी चीज़ है जिसे हम खरीद नहीं सकते।

रावण दुवारा लक्ष्मण को दिए  उपदेश यूँ थे की

रावण ने लक्ष्मण  से कहा :

रावण का पहला उपदेश यह था की "मैं कुल में श्री राम से बड़ा हु , मेरी सेना तुम्हारी सेना से काफी विशाल है , मेरी सेना में हज़ारों दैत्य है और तुम्हारी सेना में सिर्फ चँद मुट्ठी भर वानर , मेरी सेना में हज़ारों रथ अश्व है और श्री राम के पास सिर्फ वानरओं की सामान्य सेना , फिर भी मैं पराजित होकर मर्त्यु सैया पर पड़ा हु और श्री राम अपने  पैरों पर खड़े है
इसका कारण है मेरा भाई मेरे विरोध में खड़ा है और श्रीराम का भाई यानी लक्ष्मण आप उनके साथ कंधे से कंधे मिलाकर खड़े हो। कभी भी अपने भाई का साथ मत छोड़ों  चाहे भाई कितना ही आपके विपक्ष में क्यों न हो "
"घर का भेदी लंका ढाये "  सायद इसी उपदेश पर यह कहावत बानी है।

रावण का दूसरा  उपदेश यह था की "इंसान को कभी भी अपने शत्रु को कमजोर नहीं समझना  चाहिए  , क्योंकि जिसे हम अक्सर कमजोर समझते है वो ही हमसे अधिक ताकतवर साबित होता है। हनुमान को कमजोर समझकर उन्हें जिन्दा छोड़ने की गलती की सजा पूरी लंका को जलकर भुगतनी पड़ी थी। "

रावण का तीसरा  उपदेश यह  था की "खुद की शक्तियों  का कभी गलत दुरूपयोग  नहीं करना चाहिइ हमेशा सत्य के मार्ग पर ही चलना चाहिए। घमंड इंसान को ऐसे तोड़ देता है जैसे दांत सुपारी को। "

रावण का चौथा  उपदेश यह था की "इंसान को सदैव अपने हितैषियों की बात माननी चाहिए क्योंकि हितैषी कभी हमारा बुरा नहीं चाहता है।
विभीषण मेरा  भाई मेरा हितेषी था ,और अगर मैं  विभीषण की बात मान लेता तो सायद मैं आज म्रत्यु सैया अपर न गिरा होता। "
आपके माता पिता से बड़ा आपका कोई हितेषी नहीं है। 

रावण का पांचवा  उपदेश यह था की "हमें मित्र और शत्रु का भलीभाती ज्ञान होना चाहिए की कोण हमारा मित्र है और कौन शत्रु , कई बार हम जिसे अपना मित्र समझते है वही असलियत में हमारा शत्रु होता है और जिसे हम अपना शत्रु समझ ते है वो  हमरा मित्र होता है।"


रावण का छटां उपदेश यह था की "शुभ कार्य में कभी देर मत करो, उसे शीघ्र संपूर्ण करो क्योंकि जीवन की डोर का पता नहीं कब डो टूट जाए रावण के कई सपने थे लेकिन उन्हें वो आलस के कारण टालता रहा और और वे सपने अपूर्ण रह गए। "

अगर आपको भी रावण दुवारा दिए गए उपदेश अच्छे लगे हो तो इसे अपने दस्तों में शेयर करना  भूलें। 

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

chankya neeti quotoes

बुद्धिमान व्यक्ति   बुद्धिमान वही है जो अपनी कमियों को दूसरों के सामने उजागर न  होने दे , घर की  बातें , धन की हानि दुस्टों दुवारा विनाश, अपमान ,मन की चिंता  को केवल अपने तक ही सीमित  रखें। मनुष्य अकेला ही जनम लेता है अकेला ही मरता है अकेला ही स्वर्ग न नर्क में जाता अकेला ही अपने जीवन में संघर्ष करता है , अतः दुनिया तो सिर्फ एक मंच है उस पर अभिनय हमें अकेले को ही करना पड़ता है।   अज्ञानी पुरुष   संतोष है न सहनशीलता है, न धरम का पता , न सत्य के रास्ते का पता है एक गधे के समान है , अर्थात धरती पर एक बोझ है। पाने रहस्य किसी के भी सामने उजागर नहीं करने चाहिए वर्ना आपके विरोधी को आपके विरुद्ध षडयंत्र रचने का अवसर मिल जाता है। जो भी योजना बनानी हो उसे गुप्त रखनी चाहिए। इंसान का एक गन उसके सभी अवगुणों को  छिपा लेता है। अतः आपके पास जा भी किसी की समस्या का समाधान हो तो उसकी मदद जरूर करनी चाहिए। क्या पता इससे आपके पहले के कुछ अवगुणों पर पर्दा गिर जाए। कभी अपनी स्मार्टनेस अपने बॉस को न दिखाए। क्योंकि आपका बोस हमेशा ये सुनना चाहता है की उससे उत्तम कोई भी नहीं है , अगर आप अपने आप को 

amit bhadana

माना लोंडीया  तेरा फिगर होगा  ZERO, पर हम वो है जो आधार कार्ड की फोटो में भी लगते हैं HERO . तेरे भाई का सिक्का खरा है ,                  आज तक हमने हर मास्टर को ठगा है।  नफ़रत करना आसान है ,प्यार करने में हज़ार खर्चे है , दुश्मनों की जीत से ज्यादा हमारी हार के चर्चे हैं।  बेरोजगारी में धंदा  गीला है , पूरे दिन खाली बैठा रहता हूँ , पापा  कहते हैं बेटा खाली बैठा है मेरा कच्छा ही धो दे। 

best motivational quotes in hindi

   " कुछ लोग इतिहास रटने पर विश्वास करते है  लोग इतिहास रचने पर " best motivational quotes in hindi कभी भी इंटेलीजेंट आदमी इतिहास नहीं रचता हमेशा ज़िद्दी आदमी इतिहास रचता है।  इस ज़िद्द को पालना है। ज़िद्दी आदमी इतिहास रखता है ये बात एक बार नहीं बल्कि बार बार दुनिया के लेजेंड्स ने अपने कारनामों से बताया है।  इस आर्टिकल में उन सभी ज़िद्दी आदमियों की कामयाबी और जर्नी को आप  पढ़ने वाले है। कैसे साधारण  बिलोंग करने वाले बच्चो ने बड़े होकर इतिहास के पन्नो में अपना नाम लिखवा दिया।  उनके जीवन में समस्या बहुत आयी लेकिन उनकी ज़िद्द ने हर समस्या  सामने  दिया।  ससमस्या तो उनके सामने मात्र एक शब्द बनाकर रह गया।  ऐसे ही लेजेंड्स की कहानियां आप को इस आर्टिकल में मिलेंगी।  सबसे पहले  करते है india के एक रईस इंसान रतन टाटा की ,जिन्हीने अपना बचपन गरीब में गुजारा।  रतन टाटा ने अपनी ज़िन्दगी में एक ऐसा कारनामा कर दिखआया जिससे के बाद पूरा विश्व भारत का लोहा मानने लगा।  उन्होंने यह साबित कर  दिया की SUCCESS IS ACTUAL REVENGE .  रतन टाटा ने BILFORDS से ऐसा ही बदला लिया था।  कारों के व्यापार मे