सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

kya class me 1st aane wala students hi genius hota hai

बुद्धिमान लोगों की  निशानियां
आप में से बहुत सारे इंसान ऐसे होंगे जो साइंस के हिसाब से genuis  होंगे लेकीन ये जरूररी नहीं की जो लोग 
क्लास में फर्स्ट आतें हैं वहीँ genuis हो। साइंस के अनुसार सभी लोगों का दिमाग एक जैसा होता होता है। 
लेकिन फिर भी कुछ लोग पढाई में आगे और कुछ पीछे होते हैं। 
अगर आप भी जानना चाहते है बुद्धिमान लोगों की विशेषताएं तो ये आर्टिकल है आपके लिए

दूसरे शब्दों में केवल क्लास में टॉप आने वाला स्टूडेंट ही कामयाब हो ऐसा  जरूरी नहीं , उससे भी खिन ज़्यादा genuis स्टूडेंट्स क्लास में होतें  हैं लास्ट बेंचर भी genius होतें हैं।  

बुद्धिमान लोगों की  निशानियां

1 जो लोग बहुत जल्दी सो जातें हैं साइंस ने उन्हें बुद्धिमान होतें है।  लेकिन ऐसे लोगों को बात बात पैर ताने सुनने पड़ते है।  ज्यादा स्मार्ट लोगों का दिमाग बहुत तेज काम करता है। इसिलिये उनका दिमाग  वो बहुत थक  सो जाता हैं।

2. जो लोग जीनियस  होतें है उनका कमरा कभी साफ़ सुथरा भाई होता।  उनके कमरे की चीजें उधर उधर पड़ी होती है।  क्योंकि genuis लोग कमरे की साफ़ सफाई में पाना समय व्यर्थ नहीं करना चाहते। वे अपना सम्पूर्ण समय पाने काम को देते हैं। उनके पास इतना टाइम नहीं होता की वो अपने कमरे का श्रृंगार कर  सके। 

3. स्मार्ट लोग किसी भी काम को कितना ही सही और बेहतर क्यों न करले उनकों यह लगता है की उनका यह काम सही से नहीं हुआ है। इसका मतलब यह हुआ है वे इस काम को और सीखना चाहते है। इसका मतलब यह हुआ की वे अपनी skills  और ज़्यादा बेहतर बनाना चाहते हैं। और उनकी चीजों के बारें में जानने की इच्छा सबसे ज़्यादा होती है।

4. जीनियस लोग बहुत जल्दी किसी काम के लिए मना  कर देते हैं। अगर वे किसी काम को कर रहे होतें तो वो उसको छोड़कर किसी दूसरे काम को जब तक नहीं करते जब तक की वो अपने काम को ख़तम नहीं कर लेते।
अगर इसी बीच उनका कोई फ्रेंड उनको किसी काम के लिए कहता हैं तो वे मन करने में संकोच नहीं करते।
वे दोस्त बहुत काम बनाते हैं।

5. genius  लोग बहुत लेट सोते हैं। किसी काम के बारें में उनकी जिज्ञाषा इतनी अधिक होती हैं की वे हमेशा  कुछ क्रिएटिव सोचने की कोशिश करते हैं। वे नए नए प्लान बनाते हैं। ताकि वे होने काम में और अधिक excellence प्राप्त करलें। वे अकेला रहना बहुत अधिक पसंद करते हैं। क्योंकि वे अकेला रहके अधिक क्रिएटिव चीजें सोचते हैं और जिनसे उनको कुछ न कुछ सीखने को मिलें। ये लोग सोचगाते बहुत ज़्यादा हैं जिसकी वजह से इनको नींद बहुत ज़्यादा आती हैं।

6. इनको हर काम में अपनी  टांग अडानी अच्छीं लगाती हैं। वे हर काम में कुछ न कुछ कमी निकालते रहते हैं।
क्योंकि उनको हर काम professional तरीके से चाहिए होता होता हैं।

7.  genius  लोग अपनी हर समस्या का हल खुद ही निकलना पसद करते हैं।  वे किसी पर भी depend  होना पसनद नहीं करते। वे रिसर्च बहुत अधिक करते हैं। जिन भी चीजों में उनका इंटरेस्ट होता हैं।  वे उनके बारें में बहुत अधिक रिसर्च करते हैं।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

chankya neeti quotoes

बुद्धिमान व्यक्ति   बुद्धिमान वही है जो अपनी कमियों को दूसरों के सामने उजागर न  होने दे , घर की  बातें , धन की हानि दुस्टों दुवारा विनाश, अपमान ,मन की चिंता  को केवल अपने तक ही सीमित  रखें। मनुष्य अकेला ही जनम लेता है अकेला ही मरता है अकेला ही स्वर्ग न नर्क में जाता अकेला ही अपने जीवन में संघर्ष करता है , अतः दुनिया तो सिर्फ एक मंच है उस पर अभिनय हमें अकेले को ही करना पड़ता है।   अज्ञानी पुरुष   संतोष है न सहनशीलता है, न धरम का पता , न सत्य के रास्ते का पता है एक गधे के समान है , अर्थात धरती पर एक बोझ है। पाने रहस्य किसी के भी सामने उजागर नहीं करने चाहिए वर्ना आपके विरोधी को आपके विरुद्ध षडयंत्र रचने का अवसर मिल जाता है। जो भी योजना बनानी हो उसे गुप्त रखनी चाहिए। इंसान का एक गन उसके सभी अवगुणों को  छिपा लेता है। अतः आपके पास जा भी किसी की समस्या का समाधान हो तो उसकी मदद जरूर करनी चाहिए। क्या पता इससे आपके पहले के कुछ अवगुणों पर पर्दा गिर जाए। कभी अपनी स्मार्टनेस अपने बॉस को न दिखाए। क्योंकि आपका बोस हमेशा ये सुनना चाहता है की उससे उत्तम कोई भी नहीं है , अगर आप अपने आप को 

amit bhadana

माना लोंडीया  तेरा फिगर होगा  ZERO, पर हम वो है जो आधार कार्ड की फोटो में भी लगते हैं HERO . तेरे भाई का सिक्का खरा है ,                  आज तक हमने हर मास्टर को ठगा है।  नफ़रत करना आसान है ,प्यार करने में हज़ार खर्चे है , दुश्मनों की जीत से ज्यादा हमारी हार के चर्चे हैं।  बेरोजगारी में धंदा  गीला है , पूरे दिन खाली बैठा रहता हूँ , पापा  कहते हैं बेटा खाली बैठा है मेरा कच्छा ही धो दे। 

best motivational quotes in hindi

   " कुछ लोग इतिहास रटने पर विश्वास करते है  लोग इतिहास रचने पर " best motivational quotes in hindi कभी भी इंटेलीजेंट आदमी इतिहास नहीं रचता हमेशा ज़िद्दी आदमी इतिहास रचता है।  इस ज़िद्द को पालना है। ज़िद्दी आदमी इतिहास रखता है ये बात एक बार नहीं बल्कि बार बार दुनिया के लेजेंड्स ने अपने कारनामों से बताया है।  इस आर्टिकल में उन सभी ज़िद्दी आदमियों की कामयाबी और जर्नी को आप  पढ़ने वाले है। कैसे साधारण  बिलोंग करने वाले बच्चो ने बड़े होकर इतिहास के पन्नो में अपना नाम लिखवा दिया।  उनके जीवन में समस्या बहुत आयी लेकिन उनकी ज़िद्द ने हर समस्या  सामने  दिया।  ससमस्या तो उनके सामने मात्र एक शब्द बनाकर रह गया।  ऐसे ही लेजेंड्स की कहानियां आप को इस आर्टिकल में मिलेंगी।  सबसे पहले  करते है india के एक रईस इंसान रतन टाटा की ,जिन्हीने अपना बचपन गरीब में गुजारा।  रतन टाटा ने अपनी ज़िन्दगी में एक ऐसा कारनामा कर दिखआया जिससे के बाद पूरा विश्व भारत का लोहा मानने लगा।  उन्होंने यह साबित कर  दिया की SUCCESS IS ACTUAL REVENGE .  रतन टाटा ने BILFORDS से ऐसा ही बदला लिया था।  कारों के व्यापार मे